WordPress vs Blogger in Hindi – Which Blogging Platform is better?

By | जुलाई 6, 2021
WordPress vs Blogger in Hindi - Which Blogging Platform is better

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी जानते है की Blogging करने के लिए कौनसा प्लेटफार्म बेस्ट है। यदि आपको भी नहीं पता है तो मैं आपको बता दूँ की बहुत लोग मुझसे इस चीज के बारे में पूछते है की WordPress vs Blogger में से बेस्ट क्या है।

इसलिए मैं आज आपको दोनों प्लेटफार्म के बारे में समझाऊंगा और आपको बताऊंगा भी की आपके लिए कौनसा प्लेटफार्म बेस्ट है। मैं आपको बता दूँ की जब हम blogging शुरू करने की कोशिश करते है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक सवाल आता ही है की हमे कौन से platform पर काम करना चाहिए।

तो दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और मैं आपको बता दूँ की पोस्ट के अंत तक आप सही प्लेटफार्म को चुनने के लिए रेडी हो जायेंगे और ब्लॉगिंग भी अच्छे से स्टार्ट कर सकेंगे।


Difference Between Blogger and WordPress


Blogger

यदि हम Blogger.com की बात करे तो आज के समय में ज्यादातर लोग इस प्लेटफार्म पर भी काम कर रहे है। Blogger.com एक ऐसा platform है जिसपर आप फ्री होस्टिंग और डोमेन में कंटेंट लिखकर आपके नॉलेज को शेयर कर सकते है।

साथ ही मैं आपको एक और चीज बता दूँ की Blogger.com को Google द्वारा बनाया गया है। मैं आपको कहना चाहूंगा की जब मैं भी blogging करना सिख रहा था तब मैंने भी blogger.com पर 15+ ब्लॉग बनाये थे और उन ब्लॉग की मदद से SEO करना सीखा था।

तो दोस्तों मैं मेरे experience के हिसाब से आपको Blogger के advantages और disadvantages दोनों बता देता हूँ जिससे आपके Blogger के प्रति डाउट भी क्लियर हो जायेंगे।

WordPress vs Blogger in Hindi - Which Blogging Platform is better?

Advantages (लाभ)

Free Platform:- Blogger.com एक बिल्कुल फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसमे आप Blogspot डोमेन की मदद से एक फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है।

Lifetime Free Hosting:- Blogger.com में आपको लाइफटाइम के लिए फ्री होस्टिंग मिल जाती है और इस होस्टिंग के साथ आप किसी भी डोमेन को आसानी से जोड़ सकते है।

No-Risk of Money:- Blogger.com में ब्लॉग बनाने के लिए आपके कोई भी पैसे नहीं लगते है जिसकी वजह से अगर आप बिच में भी blogging छोड़ देते है तो आपको पैसे का नुक्सान होने का कोई रिस्क नहीं रहेगा।

Adsense Approval:- Blogger.com में आपको blogspot domain पर भी आसानी से एडसेंसे अप्रूवल मिल जाता है क्युकी ये गूगल का ही प्रोडक्ट है।

Best for Learning:- Blogger.com की मदद से आप फ्री में कंटेंट राइटिंग करना सिख सकते है या आप चाहे तो ब्लॉगिंग करना और SEO करना भी सिख सकते है।

Disadvantages (नुकसान)

No Proper SEO:- Blogger.com में अगर आप ब्लॉग बनाते है तो आप आपके ब्लॉग का अच्छे से SEO नहीं कर सकेंगे क्युकी Blogger.com में कोई भी प्लगिन्स नहीं रहते है।

Limited Customization:- Blogger.com में आप आपकी वेबसाइट और ब्लॉग को एक लिमिट तक customize कर सकते है और बाकी चीजों को कस्टमाइज करने के लिए आपको coding आनी चाहिए।

Low Ranking:- Blogger.com में बनाये गए ब्लॉग और वेबसाइट आसानी से रैंक नहीं करते है साथ ही अगर आप blogspot डोमेन के साथ वर्क करते है तो आपकी वेबसाइट शयद ही रैंक करे।

No Best Templates:- अगर हम blogger.com की टेम्पलेट्स की बात करे तो आपको blogger.com में free templates बहुत कम देखने को मिलेगी।


ये पढ़ लीजिए:- Students Ke Liye Best 7 Best Low Budget Laptop


WordPress

अगर हम WordPress की बात करे तो ये भी एक बेस्ट CMS (Content Management System) है। आज के समय में जितनी भी professional websites है सभी wordpress पर बिल्ड है।

मैं आपको बता दूँ की अगर आप wordpress पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाते है तो आपको यहाँ पर डोमेन और होस्टिंग के लिए इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।

आपको एक होस्टिंग खरीदने के लिए 4000-5000 रुपए तक का खर्चा आता है और आजकल ज्यादातर होस्टिंग में डोमेन फ्री रहता है। तो चलिए हम WordPress के advantages और disadvantages के बारे में भी बात कर लेते है।

WordPress vs Blogger in Hindi - Which Blogging Platform is better?

Advantages (लाभ)

Best Free Plugins:- WordPress में आपको free plugins देखने को मिल जायेंगे जिसके जरिये आप एक क्लिक में हर फीचर्स को एड कर सकते है।

Best Free Customizable Themes:- WordPress में आपको फ्री customizable themes मिल जाएगी जिसको आप बिना कोडिंग के आसानी से कस्टमाइज कर सकते है।

Easy-To-Use:- WordPress में आप किसी भी टाइप की वेबसाइट आसानी से बना सकते है जैसे की Ecommerce website और Affiliate website।

No Coding:- WordPress में वर्क करने के लिए आपको किसी भी टाइप की कोडिंग की कोई आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से एक क्लिक में हर चीज को एडिट कर सकते है।

Increase Ranking:- WordPress में वेबसाइट बनाने के बाद आप आपकी वेबसाइट का SEO आसानी से कर सकते है और वेबसाइट की रैंकिंग भी आसानी से बढ़ा सकते है।

Disadvantages (नुकसान)

Investment:- WordPress में वेबसाइट बनाने के लिए आपको hosting खरीदनी पड़ती है जिसमे आपको 5000 रुपए तक का investment करना पड़ता है।

Security:- अगर हम wordpress की security की बात करे तो wordpress website में malware आने के बहुत ज्यादा चान्सेस रहते है।

Regular Updates:- WordPress में रेगुलर अपडेट आते है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट बार-बार मैंटेनैंस मोड में जाती रहती है।


ये पढ़िए:- Top 10 Best Adsense Alternatives For New Bloggers in Hindi


WordPress Vs Blogger – Which platform is best for you?


मैं आपको कहना चाहूंगा कि अगर आप सीरियस ब्लॉगिंग करना चाहते है और लम्बे समय तक ब्लॉगिंग करना चाहते है तो मैं आपसे कहना चाहूंगा की आप wordpress पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाइये।

लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग सिख रहे है और आप जान रहे है की ब्लॉगपोस्ट कैसे लिखते है तो मैं कहना चाहूंगा की आपके लिए Blogger.com बेस्ट है।

Blogger.com के जरिये आप फ्री में हर चीज की प्रैक्टिस करके उसे सिख सकते है। मैं आपको एक और चीज कहना चाहूंगा की अगर आप hosting के लिए अभी पैसे इन्वेस्ट करते है तो आपको उसी hosting पर बिल्ड वेबसाइट बाद में लाखों रुपए कमा कर देगी।

WordPress vs Blogger in Hindi - Which Blogging Platform is better?

मेरी भी वेबसाइट WordPress पर ही है और मैं आपसे कहना चाहूंगा की अगर आप भी आपकी वेबसाइट WordPress पर होस्ट करते है तो आप आपकी वेबसाइट का SEO आराम से कर सकते है।

WordPress में आप आपकी वेबसाइट को आपके हिसाब से design भी कर सकते है साथ ही आप दूसरे features को भी आपकी वेबसाइट में जोड़ सकते है।

मैं तो आपको अभी भी यही कहना चाहूंगा की अगर आपको वेबसाइट बनानी है और आपको SEO का अच्छा नॉलेज है तो आप WordPress के जरिये ही आपकी वेबसाइट बिल्ड कीजिये।


WordPress vs Blogger – Which One Gets Adsense Approval Faster?


अगर मैं आपसे बात करू की wordpress और blogger में से सबसे जल्दी adsense approval किस पर मिल जाता है तो ये चीज बिल्कुल क्लियर है।

मैं ये चीज आपको मेरे पर्सनल experience से बता रहा हूँ की अगर आप WordPress पर Adsense के लिए अप्लाई करते है तो आपको Adsense Approval थोड़ा ज्यादा समय बाद मिलता है।

लेकिन अगर आप Blogger पर Adsense Approval के लिए अप्लाई करते है तो आपको approval बहुत तेजी से मिल जाता है।

WordPress vs Blogger in Hindi - Which Blogging Platform is better?

मैं आपको एक और चीज बता दूँ की WordPress में आपको adsense का CTR खुद संभालना पड़ता है साथ ही adsense की छोटी-छोटी चीजों को आपको खुद मैनेज करना पड़ता है।

लेकिन अगर मैं blogger की बात करू तो adsense approval लेने के बाद Google खुद adsense के CTR को संभालता है और साथ ही आपके adsense की हर प्रॉब्लम गूगल खुद सोल्व कर देता है।

एक बात और कहना चाहूंगा की Blogger में adsense disable होने के बहुत कम chances रहते है लेकिन WordPress में आपकी गलती के हिसाब से adsense disable हो जाता है।


ये भी पढ़िए:- Top 14 Profitable Blogging Niche For New Blogger in Hindi



Final Words

तो दोस्तों आज मैंने आपको WordPress vs Blogger की हर चीज समझा दी है और आपको ये भी बता दिया है की आपके लिए कौनसा प्लेटफार्म बेस्ट रह सकता है। साथ ही मैंने आपको दोनों प्लेटफार्म के advantages और disadvantages दोनों बता दिए है जिसकी मदद से आप सही प्लेटफार्म को चुन सकेंगे।

तो दोस्तों आज का पोस्ट यही समाप्त करते है और अगर पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले।