पिछले कुछ सालों में WhatsApp चैट लीक से जुड़े कई मामले सामने आए हैं और ऐसे में यूजर्स के डेटा और प्राइवेसी से जुड़े कई सवाल भी उठते हैं। आज पूरी दुनिया भर में 2 बिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता व्हाट्सएप को इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा के रूप में भी उपयोग करते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ चीजे बताएँगे जिसके जरिये आप भी whatsapp की चीजों प्राइवेट रख सकेंगे और कुछ गलतिया भी बताएँगे जो की हर यूजर करता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी व्हाट्सएप चैट हमेशा के लिए सुरक्षित रहे, तो आपको कभी भी अपनी चैट को Google Drive में बैकअप नहीं लेना चाहिए। अगर आप ये चीज करते है तो आपकी चैट के लीक होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

बहुत सारे हैकर्स है जो की अक्सर फ़िशिंग लिंक और अन्य माध्यमों से आपके जीमेल तक पहुंचना चाहते हैं। अगर उन्हें आपके जीमेल का एक्सेस मिल जाता है, तो वो हैकर्स आपके ड्राइव पर स्टोर किए गए व्हाट्सएप चैट को आसानी से पढ़ सकते है और लीक कर सकते हैं।

आज के समय में whatsapp पर बहुत सारी फ्रॉड लिंक भी वायरल हो जाती है जिसपर बहुत सी बार यूजर क्लिक करता है तो उसकी गैलरी की फोटोस लीक हो जाती है या बहुत सारे लोगों का तो बैंक अकाउंट भी साफ़ हो जाता है।

2

लेकिन हम आपसे यही कहेंगे की आप Whatsapp पर किसी भी unknown links को क्लिक मत कीजिये जैसे की बहुत सी बार लूट ऑफर्स की लिंक वायरल होती है या स्कीम की लिंक्स वायरल होती है। आपको इन सभी लिंक्स से बचकर रहना है तभी आपका व्हाट्सप्प सेफ रहेगा।

अभी के समय में बहुत लोग whatsapp को अपने मोबाइल के अलावा दुसरो के मोबाइल में भी ओपन कर लेते है जैसे की बहुत बार किसी के पास इंटरनेट डाटा नहीं होता तो वो अपने फ्रेंड के मोबाइल में whatsapp open करके उस मोबाइल को परमिशन दे देता है।

3

लेकिन हम आपको बता दे की किसी के भी मोबाइल में whatsapp जैसी प्राइवेसी एप्लीकेशन को ओपन करना एक खतरा हो सकता है क्यूंकि सामने वाला व्यक्ति आपके व्हाट्सएप्प में आपकी प्राइवेट चीजों को आसानी से पढ़ सकता है और उसको लीक भी कर सकता है।

आज के समय में बहुत लोग है जो की ज्यादा फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए whatsapp के मोड वर्जन को भी डाउनलोड कर लेते है जैसे की whatsapp gb, whatsapp plus, आदि।

4

लेकिन हम आपसे यही कहना चाहेंगे की आप Whatsapp Original Version को इस्तेमाल कीजिये क्युकी व्हाट्सएप्प के मॉड वर्जन में बहुत सारे वायरस और मैलवेयर हो सकते है जो की आपके डिवाइस को हार्म पहुँचा सकते है।

Whatsapp से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए निचे क्लिक कीजिये !!

Arrow