आज के समय में बहुत सारे स्टूडेंट है जो की एग्जाम में पास तो होना चाहते है लेकिन उनसे कुछ भी याद नहीं होता है। इसलिए आज हम आपके लिए 7 तरीके लेके आये है जिनको अगर आप इस्तेमाल करते है तो आपका पढाई में दिमाग भी लगेगा और आप एग्जाम के सिलेबस को जल्दी से कवर भी कर सकेंगे।

1. हमेशा पढ़ाई करते समय एक-एक को कम्पलीट करने के बाद थोड़ा रेस्ट लो क्युकी एक साथ कोई भी स्टूडेंट केवल 25 से 30 मिनट तक कुछ भी पढ़ सकता है और उसके बाद वो चीजे भूलने लगता है। इसलिए रेस्ट लेना जरुरी है।

2. जितना हो सके अकेले रह कर पढ़ाई करो क्युकी अगर आप फ्रेंडस के साथ जाते हो तो आपका मन थोड़े समय बाद मस्ती में लग जाता है और अगर आप अकेले रहकर पढ़ाई करोगे तो आप खुदको मोटीवेट करते-करते पढाई कर सकोगे।

3. जब भी आपका एग्जाम का टाईमटेबल आये उसके बाद रोजाना थोड़ा-थोड़ा पढ़ना शुरू करदो जिससे आपको एग्जाम के एक दिन पहले टेंशन नहीं रहेगा और आप एग्जाम के एक दिन पहले केवल इम्पोर्टेन्ट कुएस्शनस कर सकेंगे।

4. जितना हो सके स्कूल में शार्ट नोट्स बनाने और हमेशा हर टॉपिक को आपके हिसाब से और आपकी लैंग्वेज में लिखकर रखो जिसकी वजह से अगर आप एग्जाम के टाइम पर उस चीज को समझोगे तो आपको जल्दी से समझ में आ जायेगा।

5. अभी के समय में 90% स्टूडेंट हर सब्जेक्ट में रट्टा मारते है लेकिन हम आपसे यही कहेंगे की आप उस चीज समझकर पढ़िए और आप चाहे तो यूट्यूब या इंटरनेट का भी सहारा ले सकते है क्युकी समझी हुई चीज कभी भी भुलाती नहीं है।

6. अगर हो सके तो आपके हर सब्जेक्ट की एक गाइड ले आईये जैसे की कॉलेज में 20-20 आती है और उनमे से चीजों को याद करिये क्युकी इसमें सभी चीजे बिल्कुल आईएमपी रहती है और आपको याद करने में भी आसानी रहेगी।

7. हमेशा एग्जाम के समय पर खुद को मोटीवेट रखो क्युकी अगर आप डिप्रेस्ड हो जाओगे तो आपका दिमाग काम करना बंद कर देगा साथ ही आप याद की हुई चीज भी भूल जाओगे और जितना हो सके नींद भी पूरी करो जिससे आपको एग्जामिनेशन हॉल में नींद नहीं आएगी और आप पेपर सोल्व कर सकोगे।