Google Adsense Ka fast approval kaise le – Google Adsense Approval Tips in hindi

By | अप्रैल 10, 2021
Google Adsense का approval कैसे ले - Google Adsense Approval Tips in hindi

अगर आप भी Google Adsense का approval लेना चाहते हो लेकिन किसी कारण आपको Adsense का Approval नहीं मिल रहा है तो इस post को पूरा पढ़े।

मैं आपको यही बताने वाला हूँ की आप Google Adsense का approval आसानी से कैसे ले सकते हो साथ ही आपको ये भी बताऊंगा की किन-किन वजह से approval नहीं मिलता है। तो चलिए सबसे पहले बात करते है की आपको Google Adsense का approval क्यों नहीं मिलता है।


1. Customize Website Well

 

बहुत लोग आज भी website को create करके 3-4 blog post लिखकर Google Adsense के approval के लिए भेज देते है।

साथ ही बहुत लोग उनकी website को अच्छे से customise भी नहीं करते है जैसे की categories को add नहीं करते है, बराबर widget नहीं डालते है और सही theme यूज नहीं करते है।

मैं आपसे यही कहना चाहूंगा की अगर आपको Google Adsense का approval चाहिए तो आपको आपकी website को एक professional website जैसा दिखाना पड़ेगा।

Adsense approval ke liye website ko well customize karo

मैं आपको यही कहना चाहूंगा की आप आपकी Website पर 15-20 post लिखिए जो की 800+ words होने चाहिए।

साथ ही आप आपकी website में maximum 4 category को add किजिए और हर category में 5 post होना चाहिए जिसकी  वजह से आपको adsense approval में problem नहीं आएगी।


ये भी पढ़े:-  Youtube Video Viral करने का सही तरीका


2. Use Custom Domain

 

अब बहुत लोग ऐसे भी है जो की Free domains को इस्तेमाल करके website बना लेते है। लेकिन मैं आपको यही कहना चाहूंगा की कभी भी free domain पर website बनाकर मेहनत मत कीजिये क्युकी Adsense free domain वाली website पर approval नहीं देता है।

Custom Domain Buy karo

मैं आपसे यही कहना चाहूंगा की custom domain को purchase कीजिये और उसके बाद आपकी website पर मेहनत कीजिये जिसकी वजह से आपको भी adsense approval में कोई problem नहीं आएगी।


3. The domain must be at least 3 months old

 

मैं आपको बता दूँ की अगर आप adsense approve करना चाहते है तो एक चीज हमेशा ध्यान रखिये की आपका domain name तीन महीने पुराना होना चाहिए।

अगर आपने आज website बनाई और 15-20 post एक दिन में लिखकर दूसरे दिन adsense approval लेना चाहोगे तो आपको कभी भी approval नहीं मिलेगा।

आप कम से कम आपकी website को 3 महीने पुराना होने दीजिये क्युकी हर website को google में index होने में 3-4 महीने लगते ही है।

3 महीने बाद आप जब आपकी website पर google adsense का approval लेना चाहोगे तो आपको आसानी से approval मिल जायेगा।


4. Mandatory Pages

 

आप जब भी आपकी website बनाये हमेशा ध्यान रखिये की आपको 4 pages बनाना जरुरी है। मैं आपको बता दूँ की Google Adsense ने उसकी policy में भी ये चीज दे रखी है की आपको pages बनाना ही है।

आपको Contact us, About us, Privacy policy और Disclaimer page को बनाना है। मैं आपको दूँ की आपको contact us पेज में वो चीजे डालनी है जिसके जरिये reader आपसे contact कर सके।

Adsense Approval के लिए Four Mandatory Pages

साथ ही About us पेज में आपको आप से सम्बंधित जानकारिया डालनी है जिसको पढ़के reader आपके बारे में जान सकेगा। साथ ही Privacy Policy और Disclaimer page को आप चाहे तो Google से generate भी कर सकते है।

अगर आप सभी pages को बराबर create करते हो तो google adsense का approval आपको आसानी से मिल जायेगा।


ये भी पढ़े:-  Website पर Organic Traffic लाने का तरीका


5. Comment Section

 

मैं आपको बता दूँ की अगर आपकी website में comment section अवेलेबल नहीं है तो आप comment section को enable करके रखिये।

Google Adsense की policy के हिसाब से आपकी website पर comment section available होना चाहिए लेकिन साथ ही comment moderation भी होना चाहिए।

मैं आपको बात दूँ की आपकी website में कोई भी user अगर comment करता है तो उसका comment डायरेक्ट post नहीं होना चाहिए।

Comments को Manually Approve कीजिये

आपको comment moderation को enable करके रखना है जिसकी वजह से अगर कोई भी user comment करेगा तो उसका comment डायरेक्ट post नहीं होगा और moderation में चला जायेगा।

आप जब तक उस comment को approve नहीं करोगे तब तक वो automatically post नहीं हो सकता।

मैं आपको बता दूँ की आपको कोई भी फालतू के comments को approve नहीं करना है नहीं तो आपकी website पर adsense approval नहीं मिलेगा।


6. Fast Loading Speed

 

अगर आपको आपकी वेबसाइट पर Google Adsense का approval चाहिए तो आपको आपकी website की loading speed को बढ़ाना पड़ेगा।

मैं आपको बता दूँ की ये चीज google adsense ने उसकी policy में लिख रखी है की वो उन्ही website को approval देगा जिन website की loading speed कम से कम 80 से ऊपर होनी चाहिए।

Website की Loading Speed को fast करो

साथ ही मैं आपको बता दूँ की Google भी उन्ही website को जल्दी rank करता है जिन website की loading speed बहुत कम हो।

तो अगर आपको भी Google Adsense का approval चाहिए तो आप आपकी website को अच्छे से customize कीजिये साथ ही आपकी post की images को optimize कीजिये और उसके बाद आपकी website को Adsense approval जरूर दे देगा।


7. Write Original content

 

मैं आपको यही बोलना चाहूंगा की अगर आप कही से आर्टिकल को copy करके लिखते हो या कही से भी article को same to same देखकर लिखते हो तो आपका article copied content कहलायेगा।

मैं आपको बता दूँ की adsense ऐसी websites को approval नहीं देता जिसमे copied content डाला होता है। मैं आपसे यही कहना चाहूंगा की आप हमेशा खुदसे original article लिखिए और बिल्कुल unique article लिखिए।

अगर आप copied content लिखोगे तो आपका article रैंक भी नहीं होगा और साथ ही आपकी website पर Adsense Approval भी नहीं देगा।


ये भी पढ़े:- Student Life में पैसे कैसे कमाए ?


निष्कर्ष

 

तो दोस्तों मैंने आपको सभी चीजे बता दी जिनको अगर आप इस्तेमाल करोगे तो आपको google adsense approval दे देगा।

साथ ही मैं आपसे यही कहना चाहूंगा की आपको अगर adsense approval न दे  तो आप कुछ समय रुक कर और 5 post लिखकर फिर से approval request डालिये।

मैं आपको ये भी कहना चाहूंगा की आप कभी भी आपकी website की ऐसी categories को मत चुनिए जिसको adsense approval नहीं देता नहीं तो आपको approval कभी नहीं मिलेगा।

तो अगर आपको article पसंद आया हो तो इसको आपके friends के साथ शेयर कीजिये और साथ ही आपके social media platform पर भी इस article को शेयर करे।