Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)

By | मार्च 11, 2022
Cryptocurrency क्या है और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है (पूरी जानकारी)

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है की Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? आपको बता दे की आज के समय में हर कोई cryptocurrency की बात करता रहता है साथ ही आज के समय में cryptocurrency पॉपुलर भी होता जा रहा है।

बहुत लोग है जो की Cryptocurrency से पैसे कमा रहे है साथ ही बहुत लोग इसमें लाखो रुपए इन्वेस्ट भी कर रहे है।

इसलिए आज हम आपको cryptocurrency के बारे में सब कुछ बताएँगे और इससे सम्बंधित आपको पूरी जानकारी देना का भी प्रयास करेंगे।

तो अगर आप भी जानना चाहते है की Cryptocurrency क्या है और ये कैसे वर्क करता है तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा अवश्या पढ़िए।

CryptoCurrency क्या है?

Cryptocurrency एक digital currency है जो फिजिकल फॉर्म में अवेलेबल नहीं है और इसको कोई भी central authority जैसे की बैंक या गवर्नमेंट ने इशू नहीं किया है।

Cryptocurrency को डिजिटली और वर्चुअली medium of exchange के लिए डिज़ाइन किया गया है और Cryptocurrency को private या secret currency भी कहाँ जाता है।

Cryptocurrency को डिजिटल लेजर में रिकॉर्ड कर के रखा जाता है और इस लेजर को बहुत सारे लोग मिलकर संभालते है और इसे ही Peer To Peer Network (P2P) कहाँ जाता है।

Cryptocurrency को digital asset या digital form of money भी कह सकते है जिसको blockchain टेक्नोलॉजी की मदद से बिल्ट किया गया है।

Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)

Blockchain की मदद से सभी transactions को एक दूसरे से जोड़ा जाता है साथ ही blockchain की मदद से fraud होने का खतरा भी नहीं होता है।

कुछ समय पहले जब लोग Cryptocurrency में इन्वेस्ट करते थे तो लोगों को एक शिकायत रहती थी की public ledger के जरिये उनकी डिटेल्स और क्रिप्टोकरेंसी हर कोई देख सकता है लेकिन अब इसी का एक सलूशन हो चूका है जो की CryptoGraphy है।

CryptoGraphy के जरिये आपकी सभी डिटेल्स coded version में कन्वर्ट हो जाती है।

जैसे की अगर आपका नाम Rohit है तो वह पर रोहित नहीं लिखा आएगा वह कोई भी कोड लिखा आएगा जैसे की ‘jkppq’ और इसी को Encryption Key भी कहा जाता है जिसकी मदद से आपकी मर्ज़ी के बिना कोई भी आपकी डिटेल नहीं जान सकता।

आने वाले समय में Cryptocurrency का फ्यूचर और भी ज्यादा ब्राइट होने वाला है साथ ही अभी से ही लोग cryptocurrency के बारे में जान रहे है।


Affiliate Marketing Kya Hai? – Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye in Hindi


CryptoCurrency कैसे वर्क करता है?

आपको बता दे की Cryptocurrency एक वर्चुअल मनी रहती है जिसको आप छू नहीं सकते है साथ ही इसको आप मोबाइल या कंप्यूटर वॉलेट में डिजिटली रख सकते है और डिजिटली ही cryptocurrency से पेमेंट भी कर सकते है।

आज के समय में बहुत सारी cryptocurrency मौजूद है साथ ही अभी 5000+ Cryptocurrency अवेलेबल है जिसको आप खरीद और बेच सकते है।

अभी के समय में ज्यादातर Online Payment Platform भी Cryptocurrency को एक्सेप्ट कर रहे है साथ ही आप cryptocurrency के जरिये shopping और travelling भी कर सकते है।

Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)

India में भी ज्यादातर payment अब cryptocurrency से होना शुरू हो गए है साथ ही इंडिया में भी बहुत लोग cryptocurrency में इन्वेस्ट कर रहे है।

बड़ी-बड़ी कम्पनीज जैसे की Paypal, Facebook, Walmart, Amazon, आदि भी Cryptocurrency से जुड़ी हुई है साथ ही Elon Musk जो की सबसे अमीर व्यक्ति है उन्होंने भी Cryptocurrency में इन्वेस्ट किया था।

Cryptocurrency का काम करने का तरीका तो बहुत आसान है लेकिन इसमें आपको Risk भी देखने को मिलेगा।

Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने के लिए आपको रिसर्च करना भी बहुत ज्यादा जरुरी है साथ ही आप एक बार cryptocurrency के बारे में सब कुछ जान भी लीजिये।


Share Market Kya Hai – Share Market Se Paise Kaise Kamaye [Guide for Beginners] in Hindi


Types of Cryptocurrency in Hindi (Cryptocurrency के प्रकार)

आज के समय में बहुत सारे लोग cryptocurrency में इन्वेस्ट कर रहे है साथ ही अभी के समय में 5 हजार से भी ज्यादा cryptocurrency आ चुकी है जिसको आप आसानी से खरीद सकते है और सेल भी कर सकते है।

आज हम आपको 6 Cryptocurrencies बताएँगे जो की बहुत ज्यादा डिमांड में है और लोग इसे बहुत ज्यादा खरीद भी रहे है।

  • Ethereum (ETH)

Ether एक एथेरेयम टेक्नोलॉजी के ब्लॉकचैन पर बेस्ड है और ये भी एक फेमस क्रिप्टोकोर्रेंसी है जिसको 2015 में लॉन्च किया गया था।

Ethereum एक Smart Contract पर वर्क करता है और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट भी ethereum account जैसा ही होता है।

Ethereum के co-founder का नाम Vitalik Buterin है और ethereum में किसी थर्ड पार्टी की इन्वॉल्वमेंट भी नहीं होती है। अभी के समय में Ether cryptocurrency भी बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है साथ ही ये भी एक secure currency है।

  • Litecoin (LTC)

Litecoin भी एक बहुत ज्यादा फेमस क्रिप्टोकोर्रेंसी है जिसको 2011 में लॉन्च किया गया था। Litecoin को टॉप-5 कोइन्स में काउंट किया जाता है साथ ही ये लगभग बिटकॉइन जैसा ही है।

Litecoin में भी limited supplies रहती है साथ ही इसका ब्लॉक-क्रिएशन टाइम भी 2.5 Mins है जो की Bitcoin के मुकाबले काफी कम है। ये भी एक peer to peer cryptocurrency है जिसके ओर्जिनल ऑथर का नाम Charlie Lee है।

  • Ripple (XRP)

Ripple को cross-border transaction के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसको 2012 में बनाया गया था। Ripple के जरिये आप बहुत सारी कर्रेंसीज़ में पेमेंट कर सकते है साथ ही इसके ओरिजिनल ऑथर का नाम Ryan Fugger, Arthur Britto और David Schwartz है।

Ripple भी आज के समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर होता जा रहा है साथ ही इसको बहुत सारे देशो में इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

  • Tether (USDT)

Tether एक stablecoin है और इसकी प्राइस भी US Dollar पर डिपेंड रहती है।Tether में आपको decentralisation, security और transparency भी देखने को मिलेगी साथ ही जो भी ट्रेडर एक क्रिप्टोकोर्रेंसी से दूसरी क्रिप्टोकोर्रेंसी पर मूव करता है उनके लिए Tether बहुत काम लगते है।

  • Solana (SOL)

Sol भी एक cryptocurrency है जो की नई-नई आयी है साथ ही इसको 2020 में लॉन्च किया गया था। Solana एक blockchain platform है जिसपर SOL वर्क करती है और इसका ब्लॉक-टाइम भी केवल 400ms है जो की बेहद कम है।

इसके ओरिजिनल ऑथर्स का नाम Raj Gokal, Greg Fitzgerald, Anatoly Yakovenko, और Stephen Akridge है।

  • Bitcoin (BTC)

अभी के समय में Bitcoin सबसे ज्यादा पॉपुलर और यूज होने वाली cryptocurrency है साथ ही इसकी वैल्यू भी बढ़ती जा रही है।

Bitcoin को 2009 में लॉन्च कर दिया गया था लेकिन आपको बता दे की Bitcoin एक वोलेटाइल करेंसी है जो की घटती-बढ़ती रहती है। Bitcoin के ओरिजिनल ऑथर का नाम Satoshi Nakamoto है साथ ही इसका ब्लॉक-टाइम भी 10 मिनट है।


Digital Marketing kya hai? और FREE में Digital Marketing Course कैसे करें?


Cryptocurrency के फायदे क्या है?

  • Cryptocurrency को आसानी से कुछ सेकंड में एक देश से दूसरे देश में ट्रांसफर कर है जिसपर चार्जेज भी ना के बराबर लगते है।
  • Cryptocurrency में किसी भी तरह का फ्रॉड होना बहुत मुश्किल है क्युकी इसमें सभी डिटेल्स और यूजर आइडेंटिटी हाईड रहती है।
  • Cryptocurrency में पैसे इन्वेस्ट करना भी बहुत आसान रहता है साथ ही इसमें कोई भी सेंट्रल अथॉरिटी जैसे की बैंक और गवर्नमेंट का हिस्सा नहीं रहता।
  • Cryptocurrency में सभी ट्रांज़ैक्शन भी प्राइवेटली होते है जिसमे आपको बैंक या अन्य लोगों को हिसाब नहीं देना पड़ता।
  • Cryptocurrency में high profit होने के चान्सेस रहते है जिसकी वजह से आप बहुत जल्दी बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

Cryptocurrency के नुक्सान क्या है?

  • Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने में high risk होता है क्युकी इसकी वैल्यू घटती-बढ़ती रहती है।
  • Cryptocurrency को आप physically टच नहीं कर सकते ये केवल आपके ऑनलाइन वॉलेट में रहती है।
  • Cryptocurrency वैसे तो बहुत ज्यादा सिक्योर रहती है लेकिन बहुत सी बार कुछ गलतियों की वजह से ये हैक भी हो सकती है।
  • Cryptocurrency में आपको लॉन्ग-टर्म के लिए इन्वेस्ट करना पड़ता है जिसकी वजह से आपका प्रॉफिट होने में भी समय लगता है।
  • Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने से पहले आपको बहुत ज्यादा रिसर्च करना पड़ता है साथ ही Cryptocurrency के बारे में सबकुछ सीखना भी पड़ता है जिसमे टाइम लगता है।

Mutual Fund क्या है? और Mutual Fund में निवेश कैसे करें? (स्टेप बाई स्टेप जानकारी)


Cryptocurrency में Invest कैसे करे?

आज के समय में भारत में बहुत ज्यादा लोग cryptocurrency में इन्वेस्ट कर रहे है लेकिन बहुत लोग है जिनको पता नहीं है की cryptocurrency में invest कैसे करे

इसलिए आज हम आपको बताएँगे की आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे कर सकते है वो भी बड़ी ही आसानी से।

सबसे पहले आपको बता दे की cryptocurrency में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक trusted और genuine प्लेटफार्म चाहिए जहा से आप क्रिप्टो में इन्वेस्ट कर सके।

हम आपको यही कहेंगे की आप Coinswitch Kuber को इस्तेमाल कीजिये क्युकी ये बहुत आसान एप्लीकेशन है साथ ही इसके जरिये आप सभी cryptocurrency में इन्वेस्ट कर सकते है।

तो चलिए आपको cryptocurrency में इन्वेस्ट करने की process बताते है –

  • सबसे पहले आपको Coinswitch Kuber app को प्लेस्टोरे से डाउनलोड करना है साथ ही आप इसे iOS में भी डाउनलोड कर सकते है।
  • उसके बाद आपको Coinswitch kuber app ओपन करना है और फिर mobile number डालना है जिसके बाद आपको नेक्स्ट करना है और OTP भी एंटर करना है जो की आपके मोबाइल नंबर पर आएगा।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • इसके बाद आपको Pin डालने के लिए कहा जायेगा जो की आपको आपके हिसाब से डालना है और फिर अगली बारी में उसी पिन को कन्फर्म भी करना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • Pin Confirmation के बाद आपका Coinswitch account बन जायेगा लेकिन पैसे डिपाजिट करने के लिए आपको KYC Complete करनी रहेगी जिसके लिए आपको निचे right corner पर profile पर क्लिक करना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • उसके बाद आपको सबसे पहले User Verification पर क्लिक करना है जिसमे आपको सबसे पहले Basic Verification Complete करना है और उसमे आपको Pan Card Number, Full Name, Date of Birth, और Email ID देनी रहेगी और फिर Verify पर क्लिक कर देना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • इसके बाद आपको PAN Card Verification पर क्लिक करना रहेगा और फिर आपको कुछ Instructions बताई जाएगी जिसे आपको पढ़ लेना है और फिर Next पर क्लिक करना है और Continue पर क्लिक करने के बाद Camera अल्लोव करना है जिसके बाद आपको Pan card का फ्रंट फोटो लेके सबमिट करना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • Pan Card का front photo सबमिट करने के बाद आपको back side का भी फोटो सबमिट करना रहेगा और सभी फोटो सबमिट करने के बाद आपको Submit Verification पर क्लिक करना रहेगा जिसके जरिये आपकी पैन कार्ड की प्रोसेस वेरीफाई हो जाएगी।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • इसके बाद आपको Identity Card Verification पर क्लिक करना है और इसमें आपको Aadhar Card, Passport या Voter Id कोई भी एक को सेलेक्ट करना है और मैं आपको यही कहूंगा की आप Aadhar Card ही सेलेक्ट कीजिये।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • Aadhar Card सेलेक्ट करने के बाद आपको Instructions पढ़ लेने है और Next पर क्लिक करना है और फिर Aadhar के front side का फोटो क्लिक करना है उसके बाद submit photo करना है और फिर backside का भी फोटो क्लिक करके submit photo करना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • इसके बाद आपको Selfie photo क्लिक करना रहेगा जिसके लिए आपको केवल Take Selfie पर क्लिक करना है और फोटो क्लिक होने के बाद आपको Upload कर देना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • फोटो को Upload करने के बाद आपकी Submit Verification पर क्लिक करना रहेगा और थोड़े समय बाद आपकी KYC Complete हो जाएगी।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • इसके बाद आपको Bank Details में जाना है और Bank Information भी verify करा लेनी है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • इसके बाद आपको पैसे Deposit करने रहेंगे जिसके लिए आपको निचे दिए गए Portfolio पर क्लिक करना है और उसके बाद Deposit INR पर क्लिक करना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • उसके बाद आपको डिपोसिट amount एंटर करना है और deposit पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको UPI या Bank Transfer में से कुछ एक सेलेक्ट करना है और Money Deposit कर देना है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • Money Deposit होने के बाद अब आपको Cryptocurrency coin सेलेक्ट करना है जिसको भी आप खरीदना चाहते हो जैसे की मैंने Bitcoin सेलेक्ट कर लिया।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • इसके बाद अब आपको BUY पर क्लिक करना है और amount एंटर करना है जितने के आप Bitcoin खरीदना चाहते है और फिर Preview Buy पर क्लिक करना है जिसके जरिये आपको पता चलेगा की कितने अमाउंट में आपको कितने bitcoin मिले।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)
  • उसके बाद आपको फिर Buy Now पर क्लिक करना रहेगा और आपके Bitcoin बाई हो जायेंगे और आपके Portfolio में add हो जायेंगे जिसको आप कभी भी sell करके money withdraw कर सकते है।
Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? (पूरी जानकारी)

First Share Kaise Kharide और Share Kaise Beche? (पूरी जानकारी)


Cryptocurrency India में लीगल है या नहीं?

आपको बता दे अभी भारतीय सरकार द्वारा कही भी ऐसा नहीं कहाँ गया है की Cryptocurrency india में लीगल है।

लेकिन आपको बता दे की Cryptocurrency के प्रॉफिट पर सरकार द्वारा 30% tax जरूर लिया जायेगा साथ ही TDS भी वसूल किया जायेगा।

लेकिन एक रिपोर्ट के हिसाब से ये कह सकते है ही आने वाले समय में Cryptocurrency इंडिया में लीगल हो सकती है क्युकी अगर सरकार को क्रिप्टो बैन करना रहता तो वो इस पर टैक्स नहीं लगाती।

इसलिए आने वाले समय में पता चलेगा की क्या इंडिया में cryptocurrency लीगल होती है या नहीं।

Final Words

दोस्तों आज हमने बात की के Cryptocurrency क्या है? और Cryptocurrency कैसे वर्क करता है? साथ ही हमने आपको Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने का तरीका भी बताया।

हम आपको यही कहना चाहेंगे की आप पहले cryptocurrency के बारे में अच्छे से रिसर्च कीजिये और ट्रेडिंग करना सीखिए तभी इसमें पैसे इन्वेस्ट कीजिये।

तो चलिए दोस्तों आज का आर्टिकल यही समाप्त करते है अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर कीजिये।



क्या Cryptocurrency में इन्वेस्ट करना safe है?

अगर आपको Cryptocurrency का पूरा नॉलेज है और आपको Cryptocurrency में अच्छे से इन्वेस्ट करना आता है तो आपके लिए क्रिप्टोकोर्रेंसी बिल्कुल सेफ है परन्तु अगर आपको cryptocurrency का नॉलेज नहीं है तो हम आपको बता दे की इसमें बहुत ज्यादा risk भी होता है।

क्या Cryptocurrency भी real money है?

नहीं, Cryptocurrency एक digital money है जिसको आप online wallet में रख सकते है लेकिन आप cryptocurrency को छू नहीं सकते है और जेब में भी नहीं रख सकते है।

किसी भी Cryptocurrency को कैसे खरीदें?

आज के समय में बहुत सारे एप्लीकेशन आ चुके है जिसके जरिये आप आसानी से cryptocurrency buy कर सकते है लेकिन हम आपको यही कहेंगे की आप Coinswitch Kuber को इस्तेमाल कीजिये और cryptocurrency buy कर लीजिये।

कौन सी Cryptocurrency खरीदना बेस्ट रहेगा?

अभी के समय में बहुत सारी cryptocurrency आ चुकी है लेकिन सबसे ज्यादा लोग Bitcoin में ही इन्वेस्ट कर रहे है अगर आप चाहे तो Bitcoin खरीद सकते है क्युकी अभी एक बिटकॉइन की प्राइस 25 लाख से भी ज्यादा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.